उत्तर प्रदेश संग्रहालय निदेशालय
संस्कृति विभाग, उत्तर प्रदेश


संग्रहालय सूची

लाल बहादुर शास्त्री स्मृति संग्रहालय, रामनगर वाराणसी

लाल बहादुर शास्त्री स्मृति संग्रहालय, रामनगर वाराणसी

राष्ट्र की संस्कृति तथा महापुरुषों से जुड़ी स्मृतियों के संरक्षण के क्रम में उ0प्र0 संग्रहालय निदेषालय (संस्कृति विभाग, उ0प्र0) द्वारा भारत के द्वितीय प्रधानमंत्री स्व0 लाल बहादुर शास्त्री जी के सम्मान में रामनगर, वाराणसी में स्थित उनके पैतृक आवास को अनुरक्षित करते हुए उसे ‘‘लाल बहादुर शास्त्री स्मृति भवन संग्रहालय’’ के रूप में रू0 1.29 करोड़ की लागत से विकसित किया गया है। यह संग्रहालय दो भागों में विभाजित है। प्रथम भाग जो शास्त्री जी का मलू भवन है, उसमें पांच कक्ष हैं। इन कक्षों में उनके जीवन से जुड़ी हुई स्मृतियों को सहेजते हुए उन्हें जीवन्त करने का प्रयास किया गया है।
कक्ष संख्या-1 इस कक्ष में शास्त्री जी के सम्पूर्ण जीवन को छायाचित्रों के माध्यम से प्रदर्शित करने का प्रयास किया गया है।
कक्ष संख्या-2 लाल बहादुर शास्त्री जी की बैठक, जिसमें वो आगुन्तकों से मुलाकात करते थे।
कक्ष संख्या-3 श्रीमती ललिता शास्त्री जी का कक्ष, जिसमें वह शास्त्री जी की मृत्यु के पश्चात् रहती थीं। इस कक्ष में उनकी दिनचर्या व जीवन शैली को संयोजित किया गया है।
कक्ष संख्या-4 रसोई घर, जिसमें उनसे जुड़ी सामग्रियों को संयोजित किया गया है।
कक्ष संख्या-5खपरैल से निर्मित शास्त्री जी का मलू भवन में वह अपने विवाह के उपरान्त ललिता शास्त्री जी, बच्चों व माँ के साथ रहते थे। कक्ष में मूल स्वरूप को सरंक्षित करते हुए उनकी जीवन शैली को संयोजित किया गया है।


Copyright © 2013 उत्तर प्रदेश संग्रहालय निदेशालय संस्कृति विभाग, उत्तर प्रदेश
Design by : उत्तर प्रदेश संग्रहालय निदेशालय संस्कृति विभाग, उत्तर प्रदेश